Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY 5 साल तक 70 करोड लोगों को मिलेगा लाभ

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है इस ब्लॉग पर Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY 5 साल तक 70 करोड लोगों को मिलेगा लाभ जाने विस्तार से प्राप्त करने के लिए इस लेख पर अंत तक बने रहे।

JOIN

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY 5 साल तक 70 करोड लोगों को मिलेगा लाभ

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024 

जैसे बहुत से ऐसे लोग हैं जो आर्थिक तंगी में हैं और कड़ी मेहनत से अपना जीवन यापन करते हैं, लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू कर दिया गया और गरीब लोग यात्रा करने में असमर्थ थे। इस समस्या को देखते हुए, प्रधान मंत्री ने इस प्रधान मंत्री राशन सब्सिडी योजना की घोषणा की, जिसके माध्यम से पूरे देश के लोग 7 किलोग्राम खाद्य राशन की मासिक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के जरिए देश के गरीब लोग लॉकडाउन के दौरान घर बैठे अच्छा जीवन जी सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के उद्देश्य

जैसा कि हम सभी जानते हैं, चीन में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर चल रही है। इसके चलते कई राज्यों ने लॉकडाउन लगा दिया है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन देने की घोषणा की गई है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना सभी पात्र लाभार्थियों को राशन उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के नागरिकों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जैसे सड़क पर रहने वाले, कूड़ा बीनने वाले, विक्रेता, रिक्शा चालक, प्रवासी श्रमिक आदि को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये भी पढ़े :- PM Awas Yojana 2024 Online Apply : घर बनाने के लिए मिलेंगे डेढ़ लाख रुपए, जल्द से जल्द भरें आवेदन फॉर्म 

अब आपको पीएमजीकेए योजना के तहत अतिरिक्त 5 वर्षों तक मुफ्त राशन मिलेगा

गरीबों को मुफ्त अनाज बांटने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लेकर केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को देश के करीब 8 करोड़ लोगों को सीधा लाभ पहुंचाने के लिए बड़ा फैसला लिया। कार्यक्रम का दायरा कई बार बढ़ाया गया है और अब केंद्र सरकार ने इस कार्यक्रम को अगले 5 वर्षों तक जारी रखने का निर्णय लिया है। 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी कार्यक्रम की विस्तारित सीमा के तहत लाभ 2029 तक जारी रहेंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगले पांच वर्षों में पीएमजीकेएवाई पर लगभग 1,180 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पहले की तरह, देश के लगभग दो-तिहाई हिस्से को इस योजना से लाभ मिलता रहेगा और देश भर में पांच लाख राशन दुकानें शुरू की गई हैं। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिए परिवार के प्रत्येक सदस्य को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त मिलेगा।

दिवाली पर पीएम मोदी ने दिया तोहफा, 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीस में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दुर्ग के गारपांड में एक सभा को संबोधित करते हुए देश के करोड़ों गरीबों को एक बड़ा तोहफा दिया। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन योजना के तहत हर महीने लगभग 80 करोड़ गरीबों को राशन मिलता है।

प्रधानमंत्री ने अब इस योजना को पांच साल के विस्तार की घोषणा की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिए सरकार करोड़ों गरीबों को राशन मुहैया कराती है. अब दिवाली के मौके पर योजना के विस्तार की घोषणा की गई है. एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार अब देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को अगले पांच साल तक बढ़ाएगी।

800 मिलियन लाभार्थियों को 759 मिलियन टन भोजन वितरित किया गया

जैसा कि हम सभी जानते हैं, भारत सरकार ने मार्च 2020 में प्रधान मंत्री गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की थी। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से राष्ट्रीय उर्वरक सुरक्षा अधिनियम के 80 करोड़ लाभार्थियों को अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न वितरित किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य महामारी के कारण उत्पन्न आर्थिक बाधाओं के जवाब में जरूरतमंद नागरिकों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से, अंत्योदय योजना और प्राथमिकता वाले परिवारों को सामान्य रूप से आवंटित मासिक भोजन की मात्रा दोगुनी कर दी गई है।

कार्यक्रम के चरण I से चरण V तक, लगभग 800 मिलियन एनएफएसए लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरित करने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 759 मिलियन टन खाद्यान्न आवंटित किया गया है। खाद्यान्न और उर्वरक सब्सिडी की यह राशि लगभग 260 करोड़ रुपये है। आज तक, लाभार्थियों को लगभग 580 मिलियन टन खाद्यान्न वितरित किया गया है।

ये भी पढ़े :- Kisan Karj Mafi Yojana 2024: KCC वाले 33 हजार किसानों का पूरा कर्ज माफ, नई लिस्ट जारी जल्द चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभ 

  • योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्ड धारकों को मिलता है।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • देश के लोगों को राशन की दुकानों पर तीन महीने का राशन मिलेगा, जिसमें गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और चावल 3 रुपये प्रति किलो होगा।
  • प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत सरकार 80 करोड़ लाभार्थियों को तीन महीने तक 7 किलो राशन उपलब्ध कराएगी.
  • योजना के तहत अब तक 5.29 लाख लोगों को 2.65 लाख टन राशन वितरित किया जा चुका है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस लेख के माध्यम से Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY 5 साल तक 70 करोड लोगों को मिलेगा लाभ इसके वारे में विस्तार से जानकारी दी है। आप लोगों को यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी होगी। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। जिससे उन लोगों को भी Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2024 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY 5 साल तक 70 करोड लोगों को मिलेगा लाभ के वारे में सही जानकारी मिले।

Leave a Comment