Old Pension 2024-25 DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर जल्द जारी करेगी सरकार आदेश

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है इस ब्लॉग पर Old Pension 2024-25 DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर जल्द जारी करेगी सरकार आदेश इसके वारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख पर अंत तक बने रहे। 

JOIN

Old Pension 2024-25 DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर जल्द जारी करेगी सरकार आदेश

Old Pension 2024-25 DA Hike 

7वां वेतन आयोग: दोस्तों अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले आपको केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने वाला है।

दरअसल, केंद्र सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर यह तोहफा देने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के गुजारे भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है.

माता-पिता-बच्चे का भत्ता कब बढ़ाया जाएगा

केंद्र सरकार ने दिवाली पर कर्मचारियों का गुजारा भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया और इसके बाद कर्मचारियों का गुजारा भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया। 

ये भी पढ़े :- Pm Awas 2024 : सभी लोगो के खाते में आ गए 1 लाख 20 हजार रुपए, पीएम आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, यहाँ से चेक करें अपना नाम 

लेकिन अब खबर है कि केंद्र सरकार मार्च में श्रमिकों के जीवन-यापन भत्ते में 4 फीसदी की और बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। यदि ऐसा होता है, तो कर्मचारी की वेतन सब्सिडी 50% तक बढ़ जाएगी, जिसके बाद कर्मचारी के वेतन में काफी वृद्धि होगी।

किन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

अगर केंद्र सरकार भत्ता बढ़ाती है तो इसका लाभ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों दोनों को मिलेगा। सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले सभी कर्मचारी इस कल्याण भत्ते का लाभ उठा सकेंगे।उम्मीद है कि इससे देशभर के कुल 4.758 मिलियन केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 6.976 मिलियन पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

ये भी पढ़े :- Employees DA Hike 2024 : कर्मचारियों को बड़ी सौगात, डीए में 15 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, जुलाई 2024 से लागू, एरियर का होगा नकद भुगतान जानें

कितनी बढ़ेगी मज़दूरी

बड़ा सवाल यह है कि जब कर्मचारियों का भत्ता चार फीसदी बढ़ जाएगा तो कर्मचारियों की सैलरी में कितना बदलाव आएगा, तो आपको बता दें कि कर्मचारियों की सैलरी करीब 7 हजार डॉलर से 25 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी. कर सकना लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक बात तो तय है कि कर्मचारियों के भत्ते बढ़ाने के आदेश जल्द आएंगे।

Conclusion

दोस्तों आज हमने इस लेख के माध्यम से Old Pension 2024-25 DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 4% महंगाई भत्ता बढ़ाने को लेकर जल्द जारी करेगी सरकार आदेश जानें इसके वारे में विस्तार से जानकारी दी है। आप लोगों को यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी होगी। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। जिससे उन लोगों को भी Old Pension 2024-25 DA Hike: Good news for central employees, government will soon issue order to increase dearness allowance by 4% के वारे में सही जानकारी मिले।

Leave a Comment